Cricket Hindi News

अब खिलाड़ी नहीं पहन पाएंगे मैच में स्मार्टवाच आईसीसी ने लगाया बैन

आईसीसी ने खिलाडियों पर मैच के समय या फिर ड्रेसिंग रूम पर स्मार्टवाच पहनने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. और इस बात की पुष्टि खुद आईसीसी ने की कर दी है.

आपको बता देना देना चाहतें हैं की अभी लन्दन में पाकिस्तान और इंग्लैंड के मध्य टेस्ट मैच चल रहा है और इस मैच के दौरान पाकिस्तान के कुछ खिलाडी एप्पल की स्मार्ट वाच पहने नजर आये. जिस वजह से आईसीसी ने इस मैच के दौरान स्मार्ट वाच पहनने पर रोक लगा दी.

क्यों रोक लगाई स्मार्टवाच पर ?

वैसे तो मैदान में वाच पहनना सामान्य बात है लेकिन स्मार्टवाच  पहनना अलग बात है, कोई भी खिलाड़ी सामान्य घड़ी अपने कलाई में पहन सकता है. यहाँ पर हम आपको बताना चाहते है की कोई भी खिलाड़ी मैच के दौरान किसी अन्य व्यक्ति से किसी उपकरण की सहायता से संपर्क नहीं बना सकता. इसलिए मैच के उपरांत कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल फ़ोन प्रतिबंधित है. ताकि कॉल या मेसेज के जरिये कोई मैदान के बाहर से संपर्क न बना पाए.

स्मार्टवाच एक तरह से मोबाइल फ़ोन ही है. इससे आप अपने स्मार्टफ़ोन से कनेक्ट करके मेसेज और कॉल भी कर सकतें है. यानि की यह एक तरह से मैदान में मोबाइल रखने जैसा ही है. ऐसी डिवाइस का उपयोग करके खिलाड़ी मैच फिक्सिंग को बड़े आराम से अंजाम दे सकतें हैं इसलिए आईसीसी  ने  सुरक्षा को मद्दे नजर रखते हुए मैदान और ड्रेसिंग रूम में स्मार्टवाच उपयोग करने पर रोक लगा दी है.

आप सभी को पता होगा की 2010 में पाकिस्तान के कुछ खिलाडियों को मैच फिक्सिंग के आरोप में पकड़ा गया था और वह मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ. जिसमे पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर शामिल थे. और इन दोनो खिलाड़ियों को आईसीसी ने क्रिकेट से पाच साल तक का बैन लगा दिया था.

क्या कहना है आईसीसी का ?

आईसीसी ने बयान देते हुए ये कहा है की यह स्मार्टवाच  फ़ोन से आसानी से कनेक्ट हो जाता है और बड़ी आसानी से एक दुसरे से बाते भी कर सकते है कोई भी जानकारी शेयर कर सकते है. और इसी बातो को मद्दे नजर रखते हुए आईसीसी ने (पीएमओए) मतलब प्लेयर एंड मैच ऑफिसियल एरिया से इस स्मार्टवाच के उपयोग करने पर खिलाडियों पर रोक लगा दी है.